एंटरप्रेन्योर बनने के लिए महत्वपूर्ण बातें
0

एंटरप्रेन्योर एक व्यापक शब्द है, और आप लगभग किसी भी क्षेत्र में उद्यमी बन सकते हैं।  हालांकि, आपको काम करने के लिए एक क्षेत्र और शुरू करने के लिए व्यवसाय चुनना होगा।आज हम आपको इस ब्लॉग के मध्यम से कुछ ऐसी बातें बताते हैं जो एक उद्यमी बनने के लिए महत्वपूर्ण है।

एक ऐसा व्यवसाय खोजें जो न केवल सफल हो, बल्कि ऐसा कुछ हो जिसके बारे में आपको जानकारी हो । उद्यमिता कठिन काम है, इसलिए आप अपना ध्यान ऐसी चीज़ पर केंद्रित करे जिसके बारे में आप कुछ जानकारी रखते हो।

एंटरप्रेन्योर बनने के लिए महत्वपूर्ण बातें


निर्धारित करें कि क्या आपको शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए

एक एंटरप्रेन्योर बनने के लिए आपको किसी प्रकार की औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शिक्षा को पूरी तरह से अनदेखा कर देना चाहिए।  यदि आप एक टेक कंपनी शुरू करना चाहते हैं, तो व्यवसाय, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और मार्केटिंग में अनुभव सभी मूल्यवान हो सकते हैं।  साथ ही, कुछ उद्योगों को कुछ प्रकार की शिक्षा की आवश्यकता होगी, जैसे कि आपका अपना लेखा या कानूनी फर्म।

अपने व्यवसाय की योजना बनाएं

अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले, आपके पास एक व्यवसाय योजना होनी चाहिए।  एक व्यवसाय योजना उन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आपके किसी भी उद्देश्य के साथ-साथ आपकी रणनीति भी बताती है।  यह योजना निवेशकों को बोर्ड पर लाने के साथ-साथ यह मापने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपका व्यवसाय कितना सफल है।

अपना लक्षित समूह/दर्शक (कस्टमर) खोजें

हर व्यवसाय सभी को आकर्षित नहीं करता है।  आपके लक्षित समूह की आयु, लिंग, आय, जाति और संस्कृति यह निर्धारित करने में एक बड़ी भूमिका निभाएगी कि आप दुकान कहाँ खोलते हैं – या यदि आपको व्यवसाय के लिए एक भौतिक पता भी होना चाहिए।  शोध करें कि कौन सा समूह आपके व्यवसाय मॉडल के लिए सबसे उपयुक्त है, और फिर उस जनसांख्यिकीय को आकर्षित करने के लिए सब कुछ तैयार करें ।

और भी देखे: उद्यमियों (एंटरप्रेन्योर) के लिए कौन सी योजना उपलबध है

नेटवर्किंग 

जबकि नेटवर्किंग सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण है, यह उद्यमियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण हो सकता है।  नेटवर्किंग यह है कि आप अन्य लोगों से कैसे मिलते हैं जिनके पास आपके व्यवसाय में उपयोग किए जाने वाले कौशल हो सकते हैं। आप अपने व्यवसाय मॉडल को जमीन तक उतारने में मदद करने के लिए नेटवर्किंग के माध्यम से संभावित निवेशकों को भी ढूंढ सकते हैं।  आपके द्वारा खोले जाने पर आपका नेटवर्क भी आपके व्यवसाय का समर्थन कर सकता है, जिससे नए ग्राहकों को भेजने में मदद मिलती है।

बाज़ार (मार्केटिंग )

आपको अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले, उसके दौरान और बाद में मार्केटिंग पर ध्यान देना चाहिए।  आपके पास शहर में सबसे अच्छा रेस्टोरेंट हो सकता है, लेकिन कोई भी नहीं जाएगा यदि वे नहीं जानते कि यह मौजूद है।  मार्केटिंग मुश्किल है, लेकिन अगर आपको अपने मार्केटिंग प्रयासों को अपने लक्षित दर्शकों पर केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए।  उदाहरण के लिए, मिलेनियल्स के लिए सोशल मीडिया पर एक बिलबोर्ड डाउनटाउन की तुलना में एक विज्ञापन देखने की अधिक संभावना हो सकती है।

 

अगर आपको यह ब्लॉग मददगार लगता है तो हमें फॉलो करना न भूलें और WEXT India  पर हमसे जुड़ें।

क्या आपको उद्यमित (एंटरप्रेन्योर) बनाना चाहिए?

Previous article

How entrepreneurs develop and grow the economy? 

Next article

You may also like

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in Business