नए उद्यम विकास को प्रभावित करने वाले कारक।

भारत में उद्यमिता विकास  को प्राभावित करने वाले कारण निम्न हैं।

जैसे : –  आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक , मनोवैज्ञानिक, लेबर,     मार्केटिंग (Marketing)  और व्यक्तिगत कारक आदि। 

1.Capital or Finance (पूंजी)

 उद्यमशीलता गतिविधि शुरू करते समय पूंजी एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।  यह पूंजी है जो भूमि, सामग्री, मशीन आदि की खरीद के लिए आवश्यक है। एक उद्यमी उत्पादन की सभी आवश्यकताओं को खरीदने में सक्षम होता है जब उनके पास पर्याप्त पूंजी उपलब्ध होती है।  यह बदले में, उद्यमशीलता के विकास की ओर जाता है।

2.मार्केटिंग (Marketing)

यदि आप चाहते हैं कि आपकी कंपनी को अधिक पहचान मिले और इसे प्रतिस्पर्धियों से आगे बढ़ाया जाए तो एक सफल मार्केटिंग रणनीति बहुत जरूरी है।  अपने मार्केटिंग प्रयासों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही ऑडियंस को लक्षित कर रहे हैं।  यदि आपको अपने अभियानों से वांछित परिणाम नहीं मिल रहे हैं, तो हो सकता है कि आप अपनी रणनीति का पुनर्मूल्यांकन करना चाहें और कुछ और प्रयास करना चाहें।

 अधिक ग्राहक प्राप्त करने के सबसे कुशल तरीकों में से एक ठोस डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को लागू करना है।  सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके व्यवसाय के लिए अधिक एक्सपोजर प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।  नियमित रूप से लघु प्रचार वीडियो और नेत्रहीन दिलचस्प तस्वीरें पोस्ट करना या टिप्पणियों में लोगों के साथ बातचीत करना जुड़ाव को बढ़ावा देगा और आपके ग्राहकों के साथ एक बंधन बनाने में मदद करेगा।

 इसके अलावा, आपको अपनी वेबसाइट के समग्र स्वरूप और उसकी उपयोगिता पर विचार करना होगा।  यह तथ्य कि आपके पास एक अच्छा उत्पाद है, पर्याप्त नहीं है;  आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि संभावित ग्राहक इसे ढूंढ पाएंगे।  अपनी वेबसाइट के डिज़ाइन, मोबाइल संस्करण और आप जिस तरह से सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं, उस पर पूरा ध्यान दें।  भ्रमित करने वाला टेक्स्ट, बैनर, पॉप-अप और कॉल-टू-एक्शन जो उपयोगकर्ताओं को आकर्षित नहीं करते हैं, केवल उन्हें दूर भेज देंगे।

 3 .सामाजिक जिम्मेदारी

 हो सकता है कि आप सामाजिक जिम्मेदारी और व्यवसाय के विकास के बीच सीधी रेखा न देखें, लेकिन इसे इस तरह से सोचें: आप जो डालते हैं वह आपको वापस मिल जाता है।  जब आपकी कंपनी सामाजिक जिम्मेदारी की नीतियों को अपनाती है, तो आप अपने समुदाय – और इसलिए अपने ग्राहकों को – सकारात्मक तरीके से प्रभावित कर रहे हैं। 

 उदाहरण के लिए, अप्रैल शराब जागरूकता माह है।  यदि आप एक व्यवसाय हैं जो शराब बेचता है, तो इस महीने का उपयोग जिम्मेदार बिक्री पर अपने प्रशिक्षण को ताज़ा करने के लिए करें।  यदि आप उद्योग से बाहर के व्यवसाय हैं, तो अपने समुदाय को सार्थक तरीके से वापस देने के लिए इस तरह के एक कारण का उपयोग स्प्रिंगबोर्ड के रूप में करें।

 4.श्रम

सफल व्यवसाय करने के लिए सस्ता और कुशल श्रम आवश्यक है।  इससे उद्यम की समग्र उत्पादकता में वृद्धि होगी, जिससे उद्यमी के उद्यम का विकास होगा।

5.सामाजिकता

 सामाजिक गतिशीलता उद्यमिता विकास को प्रभावित करने वाले सामाजिक कारकों में से एक है।  इसमें सामाजिक के साथ-साथ भौगोलिक गतिशीलता भी शामिल है।  अतीत में यह देखा गया है कि एक उद्यमशीलता उद्यम में उन जगहों पर अधिक बढ़ने की क्षमता होती है जहां पर्यावरण लचीला और उदार होता है।  इसलिए, हम देखते हैं कि कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां अन्य की तुलना में अधिक उद्यमशीलता गतिविधि हो रही है।

निष्कर्ष

यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।  जबकि एक व्यावसायिक विचार के साथ आना महत्वपूर्ण है, पर यह पर्याप्त नहीं है।  आपको इसे बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, अपने कर्मचारियों को सही उपकरण प्रदान करना होगा और सुनिश्चित करना होगा कि आपको अधिक ग्राहक मिले।  हर व्यवसाय सफल नहीं हो सकता, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपका नहीं होगा।  सही दृष्टिकोण, समर्पण, कार्य नीति और दृढ़ संकल्प के साथ, आप ठीक वही प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं जो आप चाहते हैं!

 

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